आंवला जूस पीने से क्या क्या फायदे होते हैं

गर्मियों में लोग ज्यादातर आंवला जूस ही पीने का सलाह देते हैं और यह स्वाद में थोड़ा कड़वा होता है इसलिए इसको लोग ज्यादा पीना पसंद करते हैं। आंवला जूस पीने के बहुत सारे फायदे हैं जो आज आपको बताया जाएगा। लेकिन शायद ही कुछ लोगों को मालूम है कि आंवले का जूस सिर्फ एक चीज ही नहीं बल्कि कई बीमारियों को शरीर से दूर करता है और अनगिनत लाभ पहुंचाता है। इसको औषधि के रूप में ग्रहण किया जाता है और इसका ज्यादा उपयोग हानिकारक भी होता है।

अगर किसी भी चीज को अगर हम हद से ज्यादा पीते हैं या फिर उसका सेवन करते हैं तो वह नुकसान भी कर सकता है। हालांकि आंवला के जूस में विटामिन सी, जिंक, आईरन, कैरोटीन, फाइबर, विटामिन बी कंपलेक्स, कैल्शियम, और एंटीऑक्सीडेंट बेहद प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। और केराटिन प्रोटीन की उपस्थिति के कारण आंवला जूस का सेवन करने से आपके बालों को लंबी उम्र का वरदान मिलता है। कैल्शियम आपके शरीर के हड्डियों को मजबूत करने में सहायता करता है। और वही एंटी ऑक्सीडेंट आपके शरीर में बह रहे रक्त का संचार करता है जो कि आपको ह्रदय रोग से भी बचाती है। साथ ही विटामिन बी कंपलेक्स और क्या कैल्शियम भी आपके शरीर में हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है। आपको बता दें कि अगर इस चीज का उपयोग हम ज्यादा करते हैं तो हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचता है। इसलिए इसको दवा के रूप में ही ग्रहण करें तो बेहतर होता है। यह भी पढ़ें-चिकन या फिश कौन आपकी सेहत के लिए बेहतर है Health

कब करना चाहिए आंवला के जूस का सेवन?

अगर मेडिकल रिपोर्ट्स की बात करें तो मेडिकल के रिपोर्ट कहती हैं कि आंवले के जूस का सेवन सुबह के समय करना चाहिए यह फायदेमंद होता है। (Benefits of amla) वर्षों से हमारे ऋषि-मुनियों का भी यही कहना है कि आंवला का जूस अगर हम सुबह खाली पेट ग्रहण करें तो काफी फायदेमंद होता है।

पुराने जमाने में लोगों के बाल इतने घने काले कैसे होते थे।

आज की जनरेशन न जाने कितने तरीके की फालतू प्रोडक्ट अपने बालों में यूज़ करके अपने बालों को हाईलाइट करवा कर अपने बालों में अलग अलग केराटिन प्रोटीन मंगवा कर लगाते हैं ताकि उनके बाल स्वस्थ और अच्छे दिखे। हालांकि लगभग हो सफल भी होते हैं लेकिन वह कहते हैं ना कि दिखावे का चीज 4 दिन ही अच्छा लगता है। शायद वो लोग यह भूल गए हैं कि जो पुराने जमाने में लोगों के बाल हुआ करते थे वह नेचुरल हुआ करते थे वह प्रकृतिक का देन था जो ऐसे लंबे बाल हुआ करते थे और वह इसीलिए हुआ करते थे क्योंकि वह लोग आंवले के जूस का सेवन करते थे। यहां तक कि बालों में भी आंवला लगाया करते थे आंवले का तेल लगाया करते थे हालांकि आजकल के लोग पुरानी परंपराओं को भूलकर विदेशी परंपरा अपनाने में लगे हुए हैं और यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि विदेशी पहले भी हमारे लिए खतरनाक थे और आज भी उनका अपनाया हुआ कल्चर भी हमारे लिए खतरनाक है इसलिए हमारे परंपराओं में आंवला का जूस का बहुत महत्व बताया गया है। आइए जानते हैं इसके कुछ फायदे।

आंवला जूस पीने के फायदे।

(Benefits of Drinking Amla Juice) ज्यादातर लोग अपने मोटापे से परेशान रहते हैं और उसके लिए अलग-अलग नए नए प्रोडक्ट यूज करते हैं लेकिन उनको यह नहीं पता कि आंवला का जूस का अगर सेवन करें तो उनका मोटापा 1 हफ्ते के अंदर कम हो सकता है। क्योंकि यह फैट को कम करने में मददगार होता है क्योंकि आंवला के जूस में फाइबर मौजूद होता है इसलिए जो लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं उनको रोजाना आंवला के जूस का सेवन करना चाहिए।

आंवला के जूस में एंटी ऑक्सीडेंट के साथ-साथ विटामिन सी कि भी प्रचुर मात्रा पाई जाती है। इसलिए इसका सेवन करने से खून साफ होता है और चेहरे पर निखार आता है साथ ही यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद करता है। क्योंकि आंवला के जूस में विटामिन सी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है इसलिए अगर आप रोजाना आंवला के जूस का सेवन करते हैं तो आप कई बीमारियों के चपेट में आने से बच सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

नवाज शरीफ ने इमरान खान पर लगाया देश बर्बाद करने का आरोप।

इस बार एक्शन मे दिखा यूक्रेनियन सेना कीव पर यूक्रेन कब्जा