देश भर में मौसम में उतार-चढ़ाव जारी है, मौसम विभाग ने अपने नवीनतम अपडेट में कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ देश में एक बार फिर से सक्रिय हो गया है, जिसके कारण कई राज्यों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। अगले 5 दिनों तक भारी बारिश के अलर्ट जारी। आईएमडी ने कहा, पश्चिमी हिमालय और उत्तर-पश्चिम भारत में आज भारी बारिश होने की उम्मीद है।

अगले 5 दिनों के लिए अलर्ट जारी -

5 दिनों में मध्य भारत में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

विभाग ने कहा है कि पाकिस्तान पर एक चक्रवाती संचलन सक्रिय है, जिसका प्रभाव कश्मीर और उसके आसपास के राज्यों पर पड़ रहा है और इस कारण भारत के कई राज्यों में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। विभाग ने कहा कि हिमाचल, कश्मीर, उत्तराखंड, एमपी, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु में भी भारी बारिश होने का अनुमान है। घाटी में भी बर्फबारी की संभावना है।

भारी बारिश का अलर्ट जारी -

इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका है, वहीं स्काईमेट वेदर ने कहा है कि राजधानी दिल्ली गर्म होने वाली है क्योंकि आने वाले सप्ताह में दिल्ली का पारा 36 डिग्री के आसपास पहुंच सकता है। 21-24 मार्च के बीच यहां अधिकतम तापमान 35-36 डिग्री तक पहुंच सकता है।

त्रिपुरा, नागालैंड और मणिपुर में भारी बारिश की उम्मीद है-

भोपाल, होशंगाबाद, मध्य प्रदेश में उज्जैन, बिहार में पटना और दरभंगा, झारखंड में   रांची में कल जबर्दस्त बारिश हो सकती है, वहीं बिजली गिरने के साथ ओलावृष्टि की संभावना है, जबकि हिमाचल, कश्मीर और लद्दाख में बर्फबारी कि आशंका है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, नागालैंड और मणिपुर में भारी बारिश की संभावना है बादल छाए रहेंगे।

पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, यूपी, पश्चिम बंगाल में भी बादल छा सकते हैं। इन राज्यों को भी अलर्ट जारी किया गया है, मौसम में होली तक यह बदलाव जारी रहेगा, हालांकि इसके तुरंत बाद तापमान में वृद्धि होने कि संभावना जताई जा रही है ।

गर्म होने की संभावना-

यह ध्यान देने योग्य है कि आईएमडी ने पहले ही अपने पूर्वानुमान में कहा है कि मार्च में ही भीषण गर्मी की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि भूमध्यरेखीय प्रशांत क्षेत्र पर मध्यम Ni ला नीना ’की स्थिति व्याप्त है, जिसके कारण इस बार गर्मी पड़ने वाली है।