कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए इलाहबाद हाईकोर्ट ने कुछ सख्त कदम उठाएं है। कोर्ट के अनुसार जिन शहरों में संक्रमण ज्यादा मिल रहे हैं, उन शहरों में 26 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाया जाएगा। राज्य में सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले शहर लखनऊ, वाराणसी, कानपुर, प्रयागराज और गोरखपुर शामिल हैं। 

कोर्ट की तरफ से दिया गया लॉकडाउन का आदेश आज रात 8 बजे से लागू किया जाएगा। हालांकि योगी सरकार कोर्ट के इस फैसले से सहमत नहीं है, उनका मानना है अभी संपूर्ण लॉकडाउन नहीं लगाना चाहिए। इस का गरीबों पर बड़ा असर देखने को मिलेगा, हमें गरीबों की जान के साथ-साथ उनकी रोजी-रोटी भी बचानी है। योगी सरकार का कहना है कि सरकार ने कोरोना पर काबू पाने के लिए पहले भी कई कदम उठाए हैं और आगे भी कड़े कदम उठाती रहेगी। 

हाईकोर्ट द्वारा लगाए गए लॉकडाउन के तहत 26 अप्रैल तक इन पांच शहरों में सभी शॉपिंग मॉल, बाज़ार, खाने-पीने के ठेले सब बंद रहेंगे। कुछ ज़रूरी सेवाएं जैसे मेडिकल और हैल्थ सर्विस, आर्थिक संस्थानों, वैज्ञानिक संस्थानों का काम जारी रहेगा। प्रदेश के सभी शिक्षण एवं अन्य संस्थान भी 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे। मेडिकल हैल्प और इमरजेंसी के मामले में छूट रहेगी। इन सब के साथ कोर्ट ने सरकार से वैक्सीनेशन प्रक्रिया में भी तेजी लाने के लिए कहा है।