राष्ट्रीय पात्रता परिक्षा या ' यूजीसी नेट ' की परिक्षा को कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए स्थगित कर दिया गया है। परिक्षा 2 मई से लेकर 17 मई तक होने वाली थी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। पहले परिक्षा 2020 में होने वाली थी लेकिन कोरोना के कारण तब से इसे कई बार टाला गया है। 

NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) ने मंगलवार, 20 अप्रैल को नोटिस जारी कर कहा " कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए और उम्मीदवारों और अधिकारियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए UGC NET 2020-21 परिक्षा को स्थगित किया गया है।" उन्होंने कहा परिक्षा की नई तिथि 15 दिन पहले बता दी जाएगी।

परिक्षा का आयोजन संबद्ध विश्वविद्यालयों में जूनियर प्रोफेसर फैलोशिप और प्रोफेसर की पात्रता के लिए किया जाता है। इसके लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है और परिक्षा कंम्पयूटर आधारित होती है।

बता दें इससे पहले कोरोना के कारण CBSE की 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द की गई थी और 12वीं की स्थगित की गई थी। कहा गया था 4 मई से 14 जून तक होने वाली 12 वीं की परीक्षा को टाला जा रहा है जिसकी 1 जून को बैठक होगी और उस समय के हालात के आधार पर आगे की चर्चा की जाएगी। इसके साथ इस साल और पिछले साल और भी कई परीक्षाओं  को टाला और रद्द किया गया है।