ऑनलाइन होती दुनिया में ठगे जाने के लिए भी कई जाल बिछाए जाते हैं । आए दिन ऑनलाइन स्कैम की खबरें सुनने में आती हैं । ऐसे ही एक बहुत पुराना और असरदार तरीका है जहाँ लोगों को एक आकर्षक उपहार जिताकर भरोसे में लिया जाता है । यह दावा तब और मजबूत हो जाता है जब उस लिंक पर किसी भरोसेमंद कंपनी का नामलिखा हो। हाल ही में कुछ महीनों या यूँ कहें कि कुछ सालों से व्हाट्सअप यूनिवर्सिटी पर अमेज़न की 30वीं वर्षगांठ पर ऐसा ही  एक लिंक बहुत ही वॉयरल हो रहा है जिसमें  Huawei Mate 40 Pro 5G जीतने का दावा किया जा रहा है। 

इस लिंक पर आपको हूबहू अमेज़न की ऑरिजिनल ऑफिसियल वेबसाईट की तरह सब कुछ सुंदर सुंदर सा दिखेगा जिस पर करीब 4 मिनट कुछ सेकंड का समय भी दिखेगा। वहीं भरोसा जताने के लिए  इसमें नीचे ख़ुशी और अफ़सोस जताते कमेंट भी मिलेंगे | अब वेबसाइट कुछ ऐसे बनाई जाती है कि गलती पकड़ने की संभावना बहुत कम हो जाती है । अब आगे कुछ सवाल पूछे जाते हैं जैसे लिंग, आयु वर्ग, फिर आप अमेज़न की सर्विस से कितना संतुष्ट है और आखिर में आप कौन सा फ़ोन इस्तेमाल करते है जैसे एंड्रॉयड या फिर एप्पल आदि की जानकारी देकर यूजर  प्रथम पड़ाव को पार कर लेता है।




इसके बाद  कुछ खूबसूरत से गिफ्ट बॉक्स दिखेंगे जिसमें से एक में   Huawei Mate 40 Pro 5G अगर आप पहली बार में इसे नहीं पाते हैं तो भी कोई दिक्कत नहीं क्योंकि आपको तीन बार मौका दिया जाता है। इसके बाद जब आप गिफ्ट जीत जाते हैं तब आखिर में वेबसाइट आपको खूब सारी बधाइयां देगा और एक लिंक को अपने 4 व्हाट्सअप ग्रुप और 20 दोस्तों को शेयर करना होगा। धीरे धीरे ये वेबसाइट अब आपको किसी दूसरी ही दुनिया में लेकर चला जाएगा फिर आपको एक ऐप डाउनलोड करने को कहा जाएगा। 



मजेदार बात ये है कि वेबसाइट में छिपी गलतियां आसानी से पहचानी जा सकती हैं| जैसे कि वेबसाइट पर  10-15 कमेंट के अलावा आगे कोई भी कमेन्ट आप नहीं देख सकते क्योंकि वेबसाइट आपको सिर्फ इतना ही देखने की अनुमति देती है|  और न ही उन पर क्लिक करने पर दिखाए कमेंट ओपन होंगे। ये इशारे साफ शब्दों में बताते है कि वेबसाईट अमेज़न की नहीं है। गौरतलब है कि इस लिंक पर नाम जरूर अमेज़न का दिया गया है लेकिन वेब लिंक पर ऐसा कुछ भी नहीं है, वहाँ अलग ही कुछ लिखा हुआ है।