आईपीएल सिर्फ भारत ही नहीं पूरे विश्व में सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग बन चुका है। इससे ना सिर्फ बीसीसीआई बल्कि क्रिकेटरों को भी खूब फायदा हुआ है। आगामी सीजन से पहले ही इस लीग से बीसीसीआई पहले ही करोड़ों रुपए कमा चुकी है। बीसीसीआई के साथ ही टूर्नामेंट के सभी खिलाड़ियों की आमदनी में भी काफी बढ़ोतरी हुई है। फ्रेंचाइजी उन्हें मोटी रकम देती है। आइए जानते हैं उन खिलाड़ियों के बारे में जिन्हें इस लीग की शुरुआत में खरीदा गया और आज उनकी सैलरी कितनी है।


विराट कोहली - टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को 2008 में RCB की फ्रेंचाइजी ने खरीदा था। RCB ने उस वक़्त कोहली को महज 12 लाख में खरीदा था। हालांकि बंगलौर की फ्रेंचाइजी को कोहली पर शुरू से ही भरोसा रहा है और अभी तक कायम है।

इस वक्त कप्तान कोहली हर आईपीएल सीजन से 17 करोड़ की सैलरी लेते है। 



महेंद्र सिंह धोनी (माही) - जब पहली बार आईपीएल का ऑक्शन हुए था तब भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सबसे महंगे खिलाड़ी में से एक थे। उन्हें उस वक्त चेन्नई ने 6 करोड़ में खरीदा था। धोनी भी चेन्नई के साथ 2008 से ही जुड़े हुए है। उनकी कप्तानी में चेन्नई की टीम तीन बार आईपीएल जीत चुकी है। फिलहाल धोनी को एक सीजन खेलने के लिए 15 करोड़ मिलते है। 



रोहित शर्मा - भारत के वनडे और ट20 टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा, जिन्हें सबसे पहले डेक्कन चार्जर्स ने 3 करोड़ में खरीदा था। तीन साल बाद यानी 2011 में वह मुंबई इंडियंस के साथ जुड़ गए। रोहित मुंबई को पांच बार आईपीएल का खिताब जिता चुके है। 

रोहित को एक सीजन खेलने के लिए 15 करोड़ मिलते है।




हार्दिक पंड्या - टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या मुंबई इंडियंस के टीम के लिए भी अहम सदस्य हैं। 2015 में मुंबई की फ्रेंचाइजी ने उन्हें 10 लाख में खरीदा था। आईपीएल में अपने शानदार प्रदर्शन बदौलत पर उन्हें टीम इंडिया में भी जगह मिली। 

आज वह हर आईपीएल सीजन खेलने के लिए 11 करोड़ की सैलरी लेते हैं। 




एबी डिविलियर्स - क्रिकेट के 360 खाए जाने वाले एबी डी विलियर्स उन क्रिकेटरों में शामिल है जिन्होंने अभी तक आईपीएल से 100 करोड़ से ज्यादा  की कमाई की है। आईपीएल के शुरुआती दौर में वह दिल्ली कैपिटल्स के साथ थे 2008 में उन्हें दिल्ली कैपिटल्स की टीम में 1.2 करोड़ में खरीदा था। बाद में वह 2011 में आरसीबी के साथ जुड़ गए। 

आज डिविलियर्स को एक आईपीएल सीजन के लिए 11 करोड़ मिलते हैं।