डिजिटल भारत बनाने के लिए सरकार समय-समय पर कुछ न कुछ अनोखा करने की कोशिश में लगी रहती है, इस बार तो बजट भी डिजिटल पेश किया था। भारत में ये डिजिटलीकरण कहीं न कहीं भारत के विकास में एक अहम भूमिका निभा रहा है। ऐसा ही कुछ खास एक बार फिर भारत सरकार ने देश के राशन खाता धारकों के लिए किया है, मेरा राशन ऐप लॉन्च कर। यह एप वन नेशन वन राशन कार्ड का हिस्सा है। जिससे प्रवासी लोगों को खास फायदा होगा जो अक्सर काम के सिलसिले में एक जगह से दूसरे जगह पलायन करते हैं। इस ऐप के जरिए राशन खाता धारक को जानने में आसानी होगी कि कब और कौन से दुकान से राशन लिया गया। इस ऐप का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसके जरिए आपको नजदीकी दुकान के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

इस ऐप को खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव सुधांशु पांडे द्वारा लॉन्च किया गया है। फिलहाल मेरा राशन ऐप की पहुँच कुल 32 राज्यों और क्रेंद्र शासित प्रदेशों में है। अभी इस ऐप में केवल हिन्दी व इंग्लिश भाषा प्रयोग में है और जल्द ही प्रशासन इसे 14 अन्य भाषाओ में भी उपलब्ध कराने की कोशिश में है।

आपको बता दें, एंड्रॉयड यूजर्स इस ऐप को आसानी से गूगल प्ले-स्टोर से अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद आपको राशन कार्ड के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉगिन करना होगा। इसके बाद इस ऐप की मदद से आप देश में कहीं भी हो आप किसी भी राज्य की दुकान से राशन ले सकेंगे। ध्यान रहे ये सुविधा केवल उन्हीं लोगों के लिए है, जिनके पास सरकार द्वारा उपलब्ध राशन कार्ड है।