असम में चुनाव जीतने के बाद से ही  बीजेपी में अगले मुख्यमंत्री के लिए कश्मकश जारी है| सरकार के नेतृत्व पर चर्चा करने के लिए भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने शुक्रवार को असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल और स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा को दिल्ली बुलाया। कयास लगाए जा रहे हैं कि दोनों में  से किसी को भी मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है| 

 कहा जा रहा है कि  आज, सोनोवाल और सरमा शनिवार को भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा महासचिव बीएल संतोष और अन्य नेताओं के साथ बैठक करेंगे। फिलहाल यह पता नहीं चला है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैठक में उपस्थित होंगे या नहीं। असम भाजपा के प्रवक्ता रूपम गोस्वामी ने एजेंसी को बताया, "सोनोवाल और सरमा अगली सरकार के गठन पर चर्चा करने के लिए शनिवार को नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे।"


हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने असम में जीत हासिल की है। गौरतलब है कि असम में दूसरी बार सत्ता में आई बीजेपी को विधानसभा चुनाव में 33.21 प्रतिशत वोट मिले हैं। भाजपा ने विधानसभा चुनाव में 126 में से 60 सीटें जीती हैं, वहीं उसकी सहयोगी पार्टी  असम गण परिषद (एजीपी) ने नौ सीटें और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी ने छह सीटें जीती हैं।


आयोग के आंकड़ों के अनुसार, 92 सीटों पर चुनाव लड़ने वाली भाजपा को 6,84,5 वोट मिले। क्षेत्रीय पार्टी असम गण परिषद के लिए 1,519,777 मतदाताओं ने मतदान किया, जिसमें 26 सीटों पर उम्मीदवार उतारे गए। आयोग की वेबसाइट के अनुसार, आठ सीटों पर चुनाव लड़ रही यूपीपीएल को मिले वोटों के आंकड़े नहीं दिए गए हैं।