भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा फेज़ 1 मई से शुरू होने वाली है। उससे पहले वैक्सीन की कीमतों को लेकर एक बड़ी ख़बर आई हैं। जिसमें सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने राज्य सरकारों के लिए वैक्सीन की प्रति डोज़ की कीमत 100 रुपए कम कर दी है। इसकी जानकारी सिरम के सीईओ अदार पूनावाला ने दी है।

अदार पूनावाला ने ट्वीट करते हुए लिखा कि सिरम इंस्टीट्यूट की ओर से, मैं राज्य को दी जाने वाली कोविशिल्ड वैक्सीन के प्रति डोज़ की कीमत को ₹400 से कम करके ₹300 कर रहा हूँ, जो तुरंत प्रभावी होंगे। इससे राज्यों को करोड़ों रुपयों की बचत होगी। साथ ही इससे अधिक टीकाकरण हो सकेगा और अनगिनत जीवन बचेंगे।

हालांकि कोविशील्ड वैक्सीन की कीमतें सिर्फ राज्य सरकारों के लिए घटाई गई हैं। निजी अस्पतालों के लिए कीमतें वही रहेंगी। यानी निजी अस्पतालों को वैक्सीन का एक डोज़ 600 रुपए में ही मिलेगा।

बता दें कि सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के इस फैसले से सीधे तौर पर राज्य सरकारों को राहत मिलेगी। राज्य सरकार को हर डोज़ पर 100 रुपए की बचत होगी। हालांकि निजी अस्पतालों को इस फैसले से कोई राहत नहीं मिली है। अगर आम लोगों की बात की जाए तो उन पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा।  क्योंकि ज्यादातर राज्यों ने फ्री वैक्सीन लगाने की घोषणा पहले ही कर दी है। वहीं अगर आप निजी अस्पतालों में वैक्सीन लगवाने जाते हैं तो वहां आपको प्रति डोज़ 600 रुपए ही देने होंगे। कुल मिलाकर इस फैसले से राज्य सरकार को बड़ी राहत मिली है।