साउथ कोरिया की कंपनी सैमसंग ने इस साल एक और शानदार मॉडल लॉन्च किया है जिसे कई सारे नए फीचर्स को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। Samsung के फोन से तो आप पहले से ही वकिफ होंगे क्योंकि इस कंपनी ने इस कदर अपने आप को मार्केट में बनाए रखा है कि हर कोई इसे एक ना एक बार इस्तेमाल करने के लिए उत्सुक तो ज़रूर होगा। फ़ोन में S-Pen सर्पोट , कैमरे क्वॉड रियल का ऑप्शन दिया गया है, 12 GB तक की रैम जैसे फीचर्स को ध्यान में रखा गया है। हालांकि इसे खरीदने के लिए आपको अपनी जेब कुछ ज्यादा ही ढ़ीली करनी पड़ेगी।

2021 के शुरुआत में 14 जनवरी को आए Samsung Galaxy S21 Ultra फोन ने लोगों का दिल जीतने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। नए मॉडल्स के साथ कई सारी नई चीजें आपको इसमें देखने को मिलेगी, पहली खासियत तो ये है कि इसमें 100X डिजिटल ज़ूम दिया गया है जिससे आप दूर की तस्वीरें भी आसानी से ले सकते हैं जैसे रात में अगर चांद की तस्वीर क्लिक करनी हो तो ये विकल्प आपको काफी पसंद आएगा। दूसरी चीज जो कंपनी नई लाई है वो है S-Pen सपोर्ट, फोन को आप S-Pen से इस्तेमाल कर पाएंगे। और भी फोन के अंदर कई ऐसे फीचर्स हैं जो काफी बेहतरीन है और इसे अलग बनाती है।

 

अब जानते हैं मॉडल के कुछ अहम हिस्सों के बारे में, तो फोन में 6.8 इंच की QHD+ डायनामिक एमोलेड डिस्प्ले मिलती है वहीं आई रेटिंग IP68 दी गई है यानी आप अपने फोन को पानी में डालके भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कंपनी ने फोन को किसी भी नुकसान से बचने के लिए इसमें गोरिल्ला ग्लास विक्टस (Gorilla Glass Victus ) लगा कर दिया है। इस फोन में आप रिफ्रेश रेट को 10Hz से 120 Hz तक अपने अनुसार सेट कर सकते हैं। फोन का डिस्प्ले आपको इस्तेमाल करते समय बेहद पसंद आएगा। हालांकि जिन लोगों को छोटे या मीडियम साइज़ के फोन पसंद है उन्हे ये मॉडल बड़ा लग सकता है।

इस फोन को 12GB रैम के साथ 256GB स्टोरेज और 16GB रैम के साथ 512GB दी गई है। इसमें आप भारी गेम्स को पूरी ग्राफिक्स सेटिंग्स के साथ खेल सकते हैं।

फोन में आपको सैमसंग DeX का सपोर्ट दिया गया है जिससे आप लैपटॉप और फोन दोनों से अपनी फाइलों को ट्रांसफर कर सकते हैं।

आपको बता दें, इस फोन में 5000 mAh की बैटरी है और 25W की चार्ज करने की स्पीड है वहीं 15 W की वायरलेस चार्जिंग है। फोन को एक घंटे में 70 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। सैमसंग के इस मॉडल का रिजॉल्यूशन 1440×3220 पिक्सल है वहीं डाइमेंशन की बात करें तो 165.10×75.60×8.90 दिया गया है। फोन में आपको तीन कलर मिलेगा फैंटम टाइटैनियम, फैंटम नेवी, फैंटम ब्रॉउन।

अब हम आपको फ़ोन की सबसे अहम चीज़ के बारे में बताएंगे जिसे देखकर यूज़र इसके प्रती आकर्षित हो सकता है और एक बार के लिए इसे खरीदने का मन बना सकता है जो कि है फोन में क्वॉड रियल कैमरा सेटअप। इसमें पहला कैमरे में 108 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर मिलता है जिसका अपर्चर f/1.8 है जो तस्वीर को काफी साफ और सुंदर क्लिक करता है। इसके बाद दो 10 मेगापिक्सल के टेलिफोटो कैमरे है जिनमें दो अलग-अलग ऑप्टिकल जूम दिए गए हैं पहला 10X और दूसरा 3X । अगर आप ज़ूम की गई तस्वीरें लेना चाहते हैं तो 3X की तस्वीरें ज्या अच्छी आती है वहीं अगर आप साधारण क्वॉलिटी के साथ ज्यादा ज़ूम चाहते हैं तो 10X कर सकते हैं। आखिरी कैमरा 12 मेगापिक्सल का है अल्ट्रा वाइड लेंस के साथ जिसका अपर्चर f/2.2 दिया गया है। पोट्र्रेट तस्वीरों के लिए इसमें लाइव फोकस मोड दिया गया है। फोन के सेल्फी कैमरे से भी आप पूरी तरह संतुष्ट होंगे।

इतनी सारी खूबियों के बीच सैमसंग ने कुछ कमियां भी छोड़ी है। आईफोन की तरह इसमें भी आपको डिब्बे में चार्जर नहीं मिलेगा इसके लिए आपको अलग से पैसे लगाने पड़ेंगे। वहीं फोन में स्टोरेज बढ़ाने के लिए मेमोरी कार्ड की सुविधा भी नहीं दी गई है जिससे ग्राहक को थोड़ी बहुत समस्या हो सकती है। इसी के साथ आपको फ़ोन की कीमत भी बता देते हैं सैमसंग गैलेक्सी एस 2 अल्ट्रा आपको भारत में 105,999 में मिलेगा और इसे आप ऑनलाइन या बाज़ार से भी ले सकते हैं। जिस हिसाब से फोन की कीमत दी गई है उस हिसाब से फ़ोन के फीचर भी दिए गए हैं अगर आपका बजट इतने का बनता है तो आप इसे लेने की सोच सकते हैं।