प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को  नए साल के उपलक्ष   6 राज्यों में लाइट हाउस परियोजना (LHP) की नींव में रखी। LHP परियोजना के तहत मध्यम वर्गीय और गरीबों के लिए सस्ते और मजबूत घर बनाए जाएंगे। ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज-इंडिया (GHTC) के तहत LHP की शुरुआत जिन छह राज्यों में होगी वह हैं - अगरतला (त्रिपुरा), रांची (झारखंड), लखनऊ (उत्तर प्रदेश), इंदौर (मध्य प्रदेश), राजकोट (गुजरात) और चेन्नई (तमिलनाडु)। इस योजना के तहत हर साल 1000 घर दुनिया की सबसे बेहतरीन तकनीकों के द्वारा यहां बनाए जाएंगे। 

प्रधानमंत्री ने नववर्ष की शुभकामनाएं देते हुए अपने करीब आधे घंटे के भाषण में कहा कि यह प्रोजेक्ट प्रकाश स्तंभ की तरह है, जो गरीबों के लिए आवास के नए मार्ग खोलेगा। 

प्रधानमंत्री मोदी ने नए पाठ्‌यक्रम-विवरण की शुरुआत की :

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने इनोवेशन कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी (Innovation Construction Technology) के क्षेत्र में नए सर्टिफिकेट कोर्स (Certificate Course) की भी शुरुआत की। इसका नाम 'नवारितिह' (NAVARITIH) है। NAVARITIH का अर्थ है - न्यू, अफोर्डेबल, वैलिडेटेड, रिसर्च इनोवेशन टेक्नोलॉजी फॉर इंडियन हाउसिंग (New, Affordable, Validated, Research Innovation Technologies for Indian Housing) है। इस कार्यक्रम में आवासीय (Housing) और शहरी विकास के केन्द्रीय राज्यमंत्री  हरदीप सिंह पुरी के साथ-साथ त्रिपुरा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री भी कार्यक्रम में शामिल हुए।