कोविशील्ड वैक्सीन के कीमत घटाने के बाद अब हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने भी 29 अप्रैल के दिन कोवैक्सिन की कीमत को घटाने का फैसला किया है। इस फैसले के बाद भारत बायोटेक कोवैक्सीन की प्रति डोज राज्य सरकारों को 600 रुपए की बजाय 400 रुपए में उपलब्ध कराएगा।


देश में कोरोना के बिगड़ते हालात को देखते हुए केंद्र सरकार पर वैक्सीन को लेकर कई सवाल खड़े हो रहे थे। जिसके बाद भारत में वैक्सीन के निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक को केंद्र ने वैक्सीन की कीमतों में गिरावट के लिए कहा था।


भारत बायोटेक ने कीमतों में कटौती पर कहा कि इस भयानक महामारी के दौरान सार्वजनिक स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर वह चिंतित है। साथ ही उसने अपनी घोषणा में यह भी कहा कि देश में बिगड़ती वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति की चुनौतियों को देखते हुए, अब कोवैक्सिन की प्रति खुराक को 600 के बदले 400 में उपलब्ध कराई जायेगी। बायोटेक का कहना है कि हम 'इनोवेशन इन इंडिया' को चैंपियन बनाना चाहते है और देश की स्वास्थ्य के प्रति जिम्मेदारियों को लेकर हमेशा तत्पर है।


गौतलब हैं कि देश में 1 मई से 18 वर्ष से 44 वर्ष के आयु वाले सभी लोगों को वैक्सीन लगाने का ऐलान किया गया था। जिसके बाद कई राज्य वैक्सीन डोज की कमी के कारण अभी इसके लिए तैयार नही हैं। उनका कहना है कि वैक्सीन की कमी के कारण पहले उन्हें वैक्सीन दी जायेगी जिन्हें इसकी ज्यादा जरूरत है।