अक्सर अत्यधिक धूप के कारण गर्मियों में चेहरे पर दाग धब्बे और सन टैनिंग हो जाती है। लोग इससे छुटकारा पाने के लिए अनेक प्रकार के केमिकल प्रोडक्ट, क्रीम तथा ब्लीच का इस्तेमाल करते हैं। इन क्रीम और केमिकल प्रोडक्ट से आपको फायदा होने की बजाय उल्टा नुकसान ही होता है। ऐसे में आपको बाजारू प्रोडक्ट्स पर ज्यादा पैसा लगाने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने घर में मौजूद फलों से भी दाग धब्बे और सन टैनिंग को दूर कर सकते हैं। 

पपीता :- पपीते की सहायता से आप बड़ी ही आसानी से दाग धब्बे और टैनिंग को दूर कर सकते हैं। क्योंकि पपीते में काफी हाई मात्रा में पपैन‌ एंजाइम होता है। जो सन‌ टैन और दाग धब्बों को कम करता है। चलो जानते हैं किस प्रकार करें पपीते का इस्तेमाल:- 

पपीता + विटामिन ई कैप्सूल:-  पपीते के पल्प का थोड़ा सा हिस्सा लेकर उसमें विटामिन ई के कैप्सूल और थोड़ा सा गुलाब जल मिक्स कर लें तथा इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाए रखें और फिर ताजे पानी से धो लें। इस पैक को हफ्ते में दो से तीन बार लगाएं।

 पपीता + एलोवेरा जेल:-  पपीते के पल्प में थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिलाकर चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं यह पैक त्वचा को डीप क्लीन कर देगा।

यह भी पढ़ें- 

Thyroid के इंबैलेंस से हो सकते हैं आपके शरीर को घातक नुकसान

क्या इस साल गर्मी तोड़ सकती है पुराने सारे रिकॉर्ड्स?