18 अक्टूबर को सीबीएसई(CBSE) द्वारा दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए डेटशीट(Date sheet) जारी की गई थी। सीबीएसई द्वारा यह सूचना दी गई थी कि दसवीं बोर्ड की परीक्षा 30 नवंबर से शुरू की जाएगी,वहीं अब सीबीएसई के द्वारा 10वीं और 12वीं के परीक्षाओं को लेकर नए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। सीबीएसई ने शुक्रवार को विशेश्वर डेटशीट जारी किया था।नोटिफिकेशन के माध्यम से बताया गया था कि कक्षा बारहवीं के लिए 114 विषय और दसवीं के लिए 75 रखी जा चुके हैं।


नोटिफिकेशन में सीबीएसई(new notification) के द्वारा यह भी बताया गया था कि इन सभी परीक्षाओं के आयोजन में 45 से 50 दिन तक का समय लग सकता हैं। इस परीक्षा को सभी देश और विदेशों में स्कूलों के अनुसार तय किए गए डेट शीट पर होगी। बोर्ड से दिए हुए नोटिफिकेशन के अनुसार परीक्षा (exam)का समय केवल 90 मिनट दिया जाएगा। हम आपको बता दें कि इससे पहले ही सीबीएसई बोर्ड के द्वारा दसवीं और बारहवीं की डेटशीट जारी की गई थी। जानकारी के अनुसार 12वीं के बोर्ड परीक्षा का आयोजन दिसंबर से होगा। इस डेट शीट को प्रमुख विषयों (main subjects)के लिए जारी किया गया हैं। बाकी विषयों के परीक्षा के लिए अलग से शेड्यूल को जारी किया जाएगा और इसी के साथ स्कूलों में भी भेजा जाएगा।


आपको बता दें कि दसवीं के माइनर परीक्षाओं(minor exam) के लिए 17 नवंबर और 12वीं की  माइनर परीक्षाओं के लिए 16 नवंबर से परीक्षाओं को आयोजित किया जाएगा। इस बार सीबीएसई (CBSE board)10वीं और 12वीं के परीक्षा का आयोजन 2 टर्म में कर रही हैं।यह फैसला बोर्ड के द्वारा इसलिए लिया गया है ताकि बच्चों को कोरोनावायरस से सुरक्षित रहे। दसवीं कक्षा की पहली परीक्षा 30 नवंबर 2021 को आयोजित करवाई जाएगी।