लौंग फूल के आकार का एक छोटा सा मसाला होता है। भारतीय किचन में यह एक बड़ी भूमिका निभाता है। वैसे तो इसका उपयोग खाने का स्वाद एवं खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है। साथ ही इसके कई ऐसे Home Remedies भी हैं जो हमें कई बिमारियों से मुक्त करता है जैसे गले में खराश, दांत में दर्द आदि। लेकिन इसका सेवन करने की एक सीमा भी है‌। अगर आप इसे ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल करते है तो ये काभी नुकसान दायक भी साबित हो सकता है। बता दें, लौंग में कैल्शियम, आयरन, सोडियम ऐसिड , कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। यह तेल और पाउडर के रूप में भी बाज़ारों तो उपलब्ध है। तो चलिए हम आपको इससे जुड़े कुछ फायदे और नुक्सान के बारे में बताते हैं।

लौंग के फायदे :

1. पेट से जुड़ी दिक्कतों को करें दूर :

आज कल की रोज़मर्रा ज़िन्दगी में हम कई ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो हमारे पाचन तंत्र को नुक्सान पहुंचानता है। लोग पेट की समस्या में गैस और कब्ज से ज्य़ादा परेशान रहते हैं। ऐसे में हर बार दवाओं का इस्तेमाल स्वास्थय के लिए नुकसानदायक हो सकता है। लौंग एक ऐसी औषधि है जिसके सेवन से कुछ समय में ही आपको राहत मिलेगी। इसके लिए आपको रोज़ सुबह 1 गिलास पानी में एक बूंद लौंग का तेल डालकर पीना होगा।

2. दांत में दर्द या मुंह से दुर्गंध को दूर करे :

दांतों का दर्द हो या मुंह में दुर्गंध दोनों के लिए लौंग एकमात्र उपाय है। पायरिया से ग्रसित लोग या ज़्यादा देर भूखें रहने से मूंह से दुर्गंध आती है। ऐसे में कम से कम 40-45 दिनों तक रोज़ सुबह एक साबुत लौंग खानी होंगी। इससे काफी हदतक दोनों समस्याओं से राहत मिल सकती है।

3. चहरे के दाग-धब्बे दूर करे

लौंग के इस्तेमाल से आप अपनी सुन्दरता को और भी निखार सकते हैं। यह चेहरे के दाग-धब्बे या डार्क सर्कल्स को दूर करने में मददगार है। इसके लिए लौंग के पाउडर को बेसन या अपने किसी भी फेस पैक में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। खाली पाउडर को चहरे पर ना लगाएं इससे जलन हो सकती है। यह काफी गर्म होती है।

4. सर्दी-जुकाम में असरदार :

बदलते मौसम के साथ लोग सर्दी-जुकाम या गले में खराश से काफी परेशान रहते हैं। लौंग के सेवन से आप इसे ठीक कर सकते हैं। इस दौरान एक लौंग को अपने मुंह रख लें। कुछ ही देर में आपको असर दिखना शुरू हो जाएगा। सर्दी-जुकाम से राहत मिलेगी और गले के दर्द से भी छुटकारा मिलेगा।

5. बालों को झड़ने से रोके

कई लोग बाल झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं। लौंग के इस्तेमाल से ये सम्सया काफी कम हो जाती है। इसके लिए आप लौंग को पानी के साथ उबाल लें और उस पानी से अपने बालों को धोएं। ऐसा कुछ दिनों तक करें। ऐसा करने से आपके बाल झड़ने कम हो जाएंगे साथ ही बालों में चमक देखने को मिलेगी।

लौंग से होने वाले नुक्सान :

आमतौर पर एक या दो लौंग ही किसी भी बिमारी के लिए कारगर होती है। लेकिन इसका अधिक सेवन भारी नुक्सान पहुंचा सकता है। जैसे :

• लौंग रक्त को पतला करता है।
• इससे आंखों में जलन होती है।
• स्किन एलर्जी हो सकती है।
• किडनी और लीवर में नुक्सान हो सकता है।
• गर्भावस्था में सेवन नहीं करना चाहिए।
• पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन नामक हॉर्मोन को कम कर सकता है।