MSCHF ने 29 मार्च को 666 जोड़ी 'शैतान शूज़' लॉन्च किए, जिनकी काफ़ी चर्चा हो रही है। कंपनी ने इन जूतों को मशहूर रैपर लील नाज़ के साथ मिलकर जारी किया।

इस जूते में नाइकी के लोगो 'स्वोश' चिन्ह का भी इस्तेमाल किया गया है। नाइकी का आरोप है कि उनका लोगो उनकी अनुमति या साझेदारी के बिना जूते पर रखा गया है। पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर 'शैतान शूज़' की चर्चा हो रही है।

दरअसल जूते पर क्रॉस का निशान बनाया गया है। इस के साथ, पेंटाग्राम (पांच कोण) का एक निशान भी बनाया गया है। इसके अलावा बाइबिल के ल्यूक 10:18 का भी उल्लेख है। कई उपयोगकर्ता इसे परमेस्वर शब्द का अपमान बता रहे हैं।

इस जूते को बनाने वाली कंपनी के अनुसार, इसमें मानव रक्त की एक बूंद का भी इस्तेमाल किया गया है। इसकी 666 जोड़ी लॉन्च की गई है। मान्यताओं में, इस संख्या को शैतान का संकेत भी कहा गया है। इस जूते की कीमत $ 1018 रखी गई है। इसकी कीमत भारतीय रुपये में लगभग 75 हजार रुपये है।

हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब MSCHF ने इस तरह के विवादास्पद उत्पाद लॉन्च किए हैं। इससे पहले भी कंपनी द्वारा कई अजीब प्रयोग किए गए हैं। इससे पहले, वर्ष 2019 में 'जीसस शूज़' पर भी इसी तरह का विवाद हुआ था। उस समय कहा गया था कि जॉर्डन नदी से लाए गए 'पवित्र जल' को बनाने के लिए इस्तेमाल किया गया था।