सीबीएसई ने 10 वीं  और 12 वीं की परीक्षाओं की घोषणा कर दी है| गुरुवार को शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा  बोर्ड परीक्षाओं की तारीख की घोषणा कर दी गई । इस साल यह  परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेंगी, 15 जुलाई तक परीक्षाओं का परिणाम जारी कर दिया जाएगा। इस बार बोर्ड की परीक्षाएं करीब ढाई महीने की देरी से शुरू होंगी। 2020 में बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से कराई गई थी।


बताया गया कि बोर्ड जल्द ही परीक्षाओं की डेट शीट जारी कर देगा। इससे यह साफ हो जाएगा कि कब किस विषय की परीक्षाएं होंगी। सीबीएसई यह पहले  ही बता चुका है कि  बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होंगी। कोरोना को देखते हुए 10वीं और 12वीं का सिलेबस पहले ही करीब 30% तक कम कर दिया है इसे और कम करने की कोई उम्मीद नहीं है।


CBSE ने कहा है कि 1 मार्च से 10वीं और 12वीं का इंटरनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट या प्रैक्टिकल परीक्षाएं  शुरू होंगी । लिखित परीक्षाओं की आखिरी तारीख तक प्रैक्टिकल परीक्षाएं चलने की उम्मीद है। इस बीच विद्यार्थियों के लिए हेल्पलाइन नंबर की सुविधा भी है| परीक्षा की घोषणा के बाद अगर किसी भी विद्यार्थी को तनाव महसूस होता है तो वह बोर्ड के टोल फ्री नंबर 844-844-0632 पर फोन कर सकता है।