केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएसई ) ने 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट को लेकर नई सूचना जारी की है। शनिवार को सीबीएसई ने एक नोटिफिकेशन के ज़रिए रिजल्ट की तिथि बताई है। कुछ दिनों पहले ही सीबीएसई ने 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा की थी। जिसके बाद छात्रों को रिजल्ट की तिथि का बेसब्री से इंतजार था। 20 जून को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर रिजल्ट की तिथि रखी गई है। इसकी जानकारी सीबीएसई ने cbse.gov.in वेबसाइट के जरिए दी है।

सीबीएसई ने मार्किंग पॉलिसी जारी करते हुए बताया पूरा रिजल्ट 100 मार्कस प्रति विषय का ही होगा। जिसमें से 20 मार्कस इंटरनल असेसमेंट के आधार पर दिए जाएंगे और 80 मार्कस सीबीएसई द्वारा दी गई पॉलिसीज़ को देखते हुए दिए जाएंगे। नई पॉलिसी में पूरे साल हुई परीक्षाओं को देखते हुए छात्र-छात्राओं को मार्कस देने को कहा गया है। साथ ही बोर्ड का कहा है जीन छात्रों को इंटरनल असेसमेंट को देखते हुए दिए गए मार्कस से संतुष्टि नहीं है, उन्हें एक बार परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। जो कि कोरोना गाइडलाइंस को नज़र में रखते हुए लिए जाएंगे।

कोरोना के कारण कई परीक्षाओं को इस साल भी रद्द या फिर टाला गया है। जिसमें  सीबीएसई ने 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित किया था और 10वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया था।