भारत इन दिनों कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में है। दुनिया के अन्य देशों में भी स्थिति अच्छी नहीं है। कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि वर्तमान में महामारी से निपटने के लिए टीका सबसे अच्छा तरीका है। इसी समय, दुनिया में वैक्सीन के बारे में एक अलग राय है।

दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहाँ कोरोना वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं है, जबकि कई ऐसे देश हैं जहाँ वैक्सीन है लेकिन आम लोग इसमें रुचि नहीं दिखा रहे हैं। इस बीच, सरकार और कुछ निजी कंपनियां कई अनूठा कदम उठा रहें हैै। रेस्तरां में मुफ्त भोजन सहित बार में मुफ्त या सस्ती बीयर सहित गांजा देने का भी प्रस्ताव है।

चीन में कुछ जगहों पर, जहाँ सरकार और कंपनियां कोरोना वैक्सीन पाने के लिए लोगों को आकर्षक ऑफर दे रही हैं, वहीं हेनान प्रांत के शहर में प्रशासन लोगों को धमका रहा है। हेनान प्रांत के वानचेंग शहर में लोगों को धमकी दी जा रही है कि अगर वह वैक्सीन नहीं लेते हैं तो उनके बच्चों को शिक्षा से वंचित कर दिया जाएगा। साथ ही घर छीनने और शहर से बाहर निकालने की धमकी भी दी गई है।

अमेरिका में लोगों के लिए छुट्टी, कैब का प्रस्ताव -

अमेरिका में मैकडॉनल्ड्स, एटीएंडटी, टारगेट, ट्रेडर, जोस जैसी कई कंपनियां हैं, जिन्होंने अपने कर्मचारियों को टीका लगाने के लिए छुट्टी के साथ नकद देने की घोषणा की है। कर्मचारियों को वैक्सीन सेंटर में आने के लिए 30 डॉलर यानी लगभग 2200 रुपये कैब का किराया दिया जा रहा है।

जानी-मानी डोनट कंपनी क्रिस्पी क्रीम ने वैक्सीन लगाने के लिए 2021 के अंत तक रोजाना एक मुफ्त डोनट की घोषणा की है। इसके लिए लोगों को केवल टीका लगवाने का कार्ड दिखाना होगा।

अमेरिका में मार्केट गार्डन ब्रूअरी ने 2021 लोगों को मुफ्त में बीयर देने की पेशकश की है। मिशिगन में, मारिजुआना बेचने वाली कंपनी मेडिकल मारिजुआना, वैक्सीन लगवाने वालो को वैक्सीन लगवाने के लिए प्री रोल ज्वाइंट (गांजा) दे राहे हैं।

उबर कैब ने भी विशेष ऑफर दिया है, कैब एग्रीगेटर ऐप उबर ने भारत सहित पूरे एशिया, उत्तरी अमेरिका और यूरोप के वैक्सीन केंद्रों की यात्रा करने में असमर्थ लोगों को 10 मिलियन मुफ्त सवारी की पेशकश की है। बीजिंग में कई टीकाकरण केंद्रों के बाहर, मैकडॉनल्ड्स लोगों को एक के साथ एक मुफ्त आइसक्रीम दे रहे है।

दूसरी ओर, इज़राइल में कई बार और रेस्तरां ने कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक पर लोगों को मुफ्त भोजन और पेय देने की पेशकश की है। टीकाकरण कार्ड दिखाए जाने पर, क्यूवे लैंड, ओहियो, यूएसए के कई सिनेमाघरों में मुफ़्फ़ पॉपकॉर्न की पेशकश की जा रही है।

भारत में भी, पुरानी दिल्ली और कनॉट प्लेस के कुछ रेस्तरां और होटल टीका उपयोगकर्ताओं को 25 से 30 प्रतिशत तक की छूट दे रहे हैं। मोबाइल से अन्य लोगों को भी यह छूट संदेश भेजने का प्रयास किया जा रहा है।

दक्षिण-पश्चिमी चीन के रुइली शहर में कोरोना के कुछ और मामलों के सामने आने के बाद टीका सभी के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। सभी को यहां टीका लगाया गया है। इसके लिए टीकाकरण की प्रक्रिया 5 दिन 24 घंटे तक लगातार की गई और यह टीका 2 लाख से अधिक की पूरी आबादी को दिया गया।