किसान आंदोलन के चलते किसान संगठन ने मंगलवार 8 दिसंबर को "भारत बंद" का ऐलान किया है इस एलान के चलते देश में शांति बनी रहे और कहीं कोई अप्रिय घटना ना घटे इसके लिए केंद्र सरकार पहले से ही सतर्क है। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भारत बंद को मद्देनजर रख कर एक एडवाइजरी जारी कर दी गई है। मंगलवार को भारत बंद के के लिए गृह मंत्रालय ने सुरक्षा कड़ी कर दी है और हर जगह शांति बनी रहे यह सुनिश्चित करने के लिए भी आदेश जारी कर दिए हैं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया है कि इस दौरान कोरोना से बचाव के लिए जो गाइडलाइंस जारी किए हुए हैं उनका सुनिश्चित रूप से पालन किया जाए। साथ ही शारीरिक दूरी का मुख्य रूप से ध्यान रखा जाए।

किसान संगठन ने भारत बंद का ऐलान अपने किसान आंदोलन के चलते किया है किसान संसद के मॉनसून सत्र में लाए गए नए तीन कृषि कानूनों का विरोध करते हुए यह आंदोलन शुरू हुआ है। हजारों की संख्या में किसान दिल्ली के सीमावर्ती इलाकों पर प्रदर्शन कर रहे हैं अभी तक सरकार और किसानों के पांच दौर की बातचीत हो चुकी है फिर भी आंदोलन खत्म नहीं हो पाया है। तीनों नए कृषि कानूनों को रद्द किए जाने की मांग पर किसान संगठन पढ़े हुए हैं।