भारत में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अमेरिका की सरकार ने भारत यात्रा पर रोक लगा दी है। व्हाइट हाउस ने इस बात की जानकारी देते हुए शुक्रवार को कहा, 4 मई से अमेरिका ने भारत यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी जेन साकी ने कहा भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए और वाइरस के अलग-अलग वेरिएंट पाए जाने के कारण मेडिकल विभाग ने "सैंटर फॉर डिसीजन कंट्रोल एंड प्रिवेंशन" की राय से ये फैसला लिया जा रहा है।

अमेरिका ने भारत में फैल रही दूसरी लहर को देखते हुए अपने परिवार वालों को एवं राजनयिकों को अमेरिका वापस आने की सलाह दी है, विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा ये अनिवार्य नहीं है आप अपनी इच्छा के अनुसार देख सकते हैं। कुछ जानकारी के मुताबिक, यह प्रतिबंध अमेरिकी नागरिक और जो ग्रीन कार्ड धारक है उनके लिए नहीं रहेगा। 

बता दें केवल अमेरिका ही ऐसा देश नहीं है जिसने भारत में बढ़ते कोरोना को देखते हुए प्रतिबंध लगाया है। इससे पहले ब्रिटेन ने भी यात्रा पर रोक लगाई थी। वहीं पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, हांगकांग, ओमान जैसे कई देश हैं, जिन्होंने भारत यात्रा पर रोक लगाई है और कई देशों ने भारत यात्रा ना करने के लिए अपने लोगों के लिए एडवाइजरी भी जारी की थी।