देश में कोरोना का कहर एक बार फिर से प्रचंड रूप लेने की कोशिश कर रहा है जिसको मद्देनजर रखते हुए लोगों को वैक्सीन देने का काम भी दुगनी तेज़ी से किया जा रहा है। अगर आपने कोरोना की वैक्सीन लगवाई है या फिर लगवाने की सोच रहे हैं तो इन बातों का विशेष ध्यान रखें।

तुरंत काम पर जाने से बचें 

अगर आपने अभी-अभी वैक्सीन लगवाई है तो काम पर बिल्कुल ना जाएं, बल्कि 2 से 3 दिन तक पूरी तरह आराम करें। ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ लोगों को वैक्सीन लगवाने के तुरंत बाद और कुछ लोगों को 24 घंटे के अंदर साइड इफेक्ट्स महसूस हुआ है। ऐसे में भलाई इसी में है कि कम से कम 2 से 3 दिन तक आप अपनी सेहत का विशेष रूप से ध्यान रखें।

भीड़ भाड़ वाले इलाकों से दूर रहें

अगर अभी तक आपने वैक्सीन की पहली डोज ही ली है तो भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से खुद को दूर रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि वैक्सीन लेने के तुरंत बाद ही आपका शरीर एंटीबायोटिक बनाना शुरू कर देता है, जिससे इम्यूनिटी बहुत कम हो जाती है। ऐसे में जब तक वैक्सीन की दोनों डोज आपको नहीं लग जाती है तब तक सुरक्षा का पूरा ख्याल रखना ही समझदारी है। हालांकि वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने के बाद भी आपको सारे प्रोटोकॉल्स का पालन करना चाहिए। 

हो सके तो यात्रा बिल्कुल ना करें

कोरोना संक्रमण के मामले जिस तरह से प्रतिदिन बढ़ रहे हैं, उसको देखते हुए भले ही आपने वैक्सीन लगवा ली हो लेकिन आपको यात्रा करने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका के सेंटर ऑफ़ डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन गाइडलाइंस में यह साफ तौर से सलाह दी गई है कि वैक्सीन लगवाने के बाद भी यात्रा ना करें।

सिगरेट और शराब से दूर है

अगर आप सिगरेट और शराब पीते हैं तो वैक्सीन लगवाने के बाद कम से कम 3 दिन तक इनसे दूरी बना ले। इसके अलावा बाहर के तले भुने खाने से भी आपको परहेज करना है।

डॉक्टर्स के संपर्क में बने रहें

अगर आपको पहले से ही किसी भी प्रकार की एलर्जी या समस्या है तो आपको औरों से ज्यादा सावधान रहने की ज़रूरत है। वैक्सीन लगवाने के बाद अपनी सेहत पर खासा नज़र रखें और किसी भी प्रकार की दिक्कत महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

मास्क लगाकर ही बाहर जाएं

कोरोना से बचने का पहला हथियार मास्क की है। ऐसे में वैक्सीन लगवाने से पहले मास्क लगाना जितना ज़रूरी है उतना ही वैक्सीन लगवाने के बाद भी है। शरीर में एंटीबायोटिक बनने का काम दोनों वैक्सीन लगने के बाद ही शुरू होता है। इसलिए वैक्सीन लगवाने के बाद भी अगर आपने जरा सी भी लापरवाही दिखाई तो आप तुरंत करोना के चपेट में आ जाएंगे।

खुद को हाइड्रेट रखें

वैक्सीन की डोज को लगवाने से तुरंत पहले और बाद में खुद को हाइड्रेट ज़रूर रखें। अपनी डाइट में पौष्टिक सब्जियां, खूब सारे फल और नोट्स को शामिल करें। इससे आपके शरीर को अंदरूनी मज़बूरी मिलेगी।

वर्कआउट या किसी भी प्रकार का एक्सरसाइज ना करें

वैक्सीन लगवाने के बाद बाजू में दर्द होना और कमज़ोरी महसूस होना आम बात है। ऐसे में अपने शरीर को ज्यादा से ज्यादा आराम देने की कोशिश करें और कुछ दिनों के लिए वर्कआउट या किसी भी प्रकार का एक्सरसाइज ना करें। वरना यह आपके शरीर पर गलत असर कर सकता है।